YouTube Se Paise Kaise Kamaye.? How To Make Money From YouTube

क्या आपने कभी सोचा है कि हम ‘YouTube से पैसे कमा सकते है?तो इसका जबाब ‘हां’ में हैं। आज हम आपको इस लेख में “YouTube से पैसा कैसे कमायें?” के बारे में बतायेंगे।

YouTube” इस नाम से आज शायद ही कोई अनजान है। आपको भी कोई Video Online देखनी हो, तो आप कहाँ जाकर देखना पसंद करेंगे! मेरे ख्याल से आप भी मेरी ही तरह YouTube पर जाकर video देखना पसंद करेंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि हम YouTube से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर Internet से पैसे कमाने के Online Money Making ways की बात की जाए तो उनमें से YouTube बहुत ही शानदार Option है, जिसमें आप बिना किसी Investment के अच्छी कमाई कर सकते हैं। हर महीने बहुत से filmmaker अपने Videos को YouTube पर Upload करके पैसे कमाते है। 

YouTube से पैसे – Earn Money From YouTube:

YouTube से पैसे कमाना बहुत ही आसान है और कोई भी इसे start कर सकता है। अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको YouTube पर अपना खुद का channel बनाना होगा।

YouTube channel बनाने के बाद कुछ Unique Videos अपलोड कर, उस channel को Monetize करना होगा। ये दोनों चीज़ करने के बाद आप अनेक प्रकार से अपने YouTube channel से अच्छे पैसे कमा सकते है

youtube-se-paise-kaise-kamaye-hindi-me
online earning youtube

YouTube से पैसा कमाने का तरीका (Step by Step):

Google के बाद, YouTube दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। YouTube पर हर महीने कम से कम १ billion लोग विडियों देखने के लिए Visit करते है। YouTube में पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी Quality की Professional Videos बनानी होगी, जिससे आपकी YouTube Channel अन्य किसी Channel से अच्छा Perform कर सकें।

YouTube Channal से पैसे कैसे कमाए?:

01). गूगल अकाउंट:- इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए सबसे बड़ा माध्यम है यूट्यूब। यूट्यूब डॉट कॉम पर आप चाहें जो कंटेंट देख सकते हैं। जैसे ही आप अपनी पसंद का सर्च की-वर्ड डालते हैं, आपकी पसंद का वीडियो सामने आ जाता है।

आप वीडियो देखते हैं और यूट्यूब और वीडियो डालने इन पर चल रहे विज्ञापनों को देखते हैं। इससे जिस किसी ने वीडियो अपलोड किया है, उसे कमाई होती है। पर क्या आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए गूगल अकाउंट यानि जीमेल।

जीमेल वाले यूजर्स को अलग से यूट्यूब अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं होती। आप जीमेल अकाउंट से ही यूट्यूब एक्सेस कर सकते हैं।

02). यूट्यूब चैनल:– गूगल अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको जरूरत है अपने वीडियो अपलोड करने के लिए यूट्यूब चैनल क्रिएट करने की। यह चैनल यूट्यूब पर आपका अकाउंट होता है। इसमें वीडियो अपलोड, व्यूज आदि की जानकारी संग्रहित रहती है।

यूट्यूब के माई चैनल फीचर से आप अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं। इसके बाद इसमें वीडियो, स्लाइड शो के रूप में वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं। आप अपने यूट्यूब चैनल को सजा भी सकते हैं और सेटिंग्स में कई ऑप्शन से इसे सुरक्षित कर सकते हैं।

03). कैसा हो वीडियो जो लाए यूजर्स और धन:– वीडियो अपलोड करने के लिए आपको वीडियो मैनेजर की मदद लेनी होती है। यहां आप वीडियो में कई तरह की एडिटिंग कर सकते हैं। लेकिन वीडियो कैसा हो, यह बहुत मैटर करता है। क्योंकि यूनिक आइडिया वाले वीडियो ही आपके चैनल पर यूजर्स को लेकर आएगा।

उदाहरण के लिए आप जिस क्षेत्र में पारंगत हैं उसका वीडियो बनाकर अपलोड किया जा सकता है। ध्यान रहे, किसी और के बनाए वीडियो अपलोड नहीं करें। इससे आपको कॉपीराइट एक्ट का सामना करना पड़ सकता है। यूनिक आइडिया वाले वीडियो से ही आपके चैनल पर यूजर्स आएंगे और इससे धन मिलने के अवसर बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट Affiliate Program से Online कमाये? 

04). किस प्रकार आएगा पैसा:- यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यह जानना जरूरी है कि पैसा कैसे मिलेगा और कैसे आपके पास पहुंचेगा। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होगा। एडसेंस गूगल के विज्ञापन डाटा का ऑफिशियल टूल है।

यहां आपके यूट्यूब चैनल को कितने लोगों ने देखा और कितनों ने विज्ञापन पर क्लिक किया, इसकी पूरी जानकारी दी जाती है। इन विज्ञापनों के क्लिक से कितना पैसा मिला, इसकी स्पष्ट जानकारी दी जाती है।

एडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के साथ ही आपको यूट्यूब के मोनेटाइजेशन फीचर को इनएबल करना होता है। यह फीचर यूट्यूब की चैनल सैटिंग्स में दिया होता है।

इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएंगे और जो यूजर्स इन विज्ञापनों को क्लिक करके देखेंगे, उनका पैसा आपको मिलेगा एडसेंस के जरिए।

हालांकि, मोनेटाइज फीचर को इनएबल करने के बाद यूट्यूब आपके चैनल की पूरी जांच करता है और इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद ही आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू होते हैं।

05). किस प्रकार से  मिलेंगे विज्ञापन:– मोनेटाइजेशन फीचर यूट्यूब की चैनल सैटिंग्स में दिया होता है। इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएंगे और जो यूजर्स इन विज्ञापनों को क्लिक करके देखेंगे, उनका पैसा आपको मिलेगा एडसेंस के जरिए।

मोनेटाइज फीचर को इनएबल करने के बाद यूट्यूब आपके चैनल की पूरी जांच करता है और इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद ही आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू होते हैं।

06). अपने सभी चैनल को करें शेयर:- एक बार यूट्यूब चैनल बनाने और वीडियोज अपलोड करने के बाद आपको अपने चैनल को ज्यादा से ज्यादा साइट्स पर शेयर करें। जैसे कि आप फेसबुक, टि्वटर, डेलीमोशन जैसी वेबसाइट्स पर शेयर कर सकते हैं। इससे आपके यूट्यूब चैनल पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी। जितने लोग आपका चैनल देखेंगे, उतनी ही आपकी कमाई बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: Online कमाए Amazon Affiliate Program से

07). रोज करें अपडेट:- लगातार आपके यूट्यूब चैनल पर लोग वीडियो देखने आएं और हमेशा उन्हें कुछ नया वीडियो मिले, तो आपके चैनल की पॉपुलेरिटी बढ़ेगी। इससे वीडियोज पर व्यूज बढ़ेंगे और इसका फायदा आपको कमाई में देखने को मिलेगा। हर नए वीडियो में कुछ ना कुछ नया हो, तो यूजर्स को इंगेज रख सकते हैं। जितना ज्यादा समय आपके वीडियोज पर लोग बिताएंगे, आपको इसका दूरगामी फायदा भी मिलेगा।

08). यूट्यूब पार्टनर पेज:- इन सब प्रयासों के अलावा आप यूट्यूब के पार्टनर भी बन सकते हैं जिससे आपको अच्छा कंटेंट बनाने के टूल्स, सुझाव और बेहतर आईडियाज मिलते हैं।

यूट्यूब पार्टनर बनकर आप मोटे पुरस्कार भी जीत सकते हैं। पुरस्कार का निर्णय किसी भी वीडियो के सबसे ज्यादा हिट्स पर निर्भर करता है। यूट्यूब पार्टनर आप कभी भी बन सकते हैं। इसके सबसे प्रभावी टूल का एक्सेस प्राप्त करने के लिए आपके वीडियोज का कुल देखा गया समय 15000 घंटे तक होना जरूरी है।

09). $10 होते ही पैसा आना शुरू:- जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन आना शुरू होते हैं और लोग आपके वीडियोज को देखना शुरू करते हैं, कमाई होना भी शुरू हो जाता है। आप 10 डॉलर की कमाई हो जाने के बाद कभी भी भुगतान के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

अगर आपको  मेरा यह पोस्ट Make Money By Using YouTube In Hindi अच्छा लगा तो कृपया Share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

“हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही”

>

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: